Thursday 20 August 2020

दुःख कैसे प्रकट करें (यह ठीक नहीं है ठीक है)

 दुःख कैसे प्रकट करें (यह ठीक नहीं है ठीक है)

दुख / दुःख हानि की प्रतिक्रिया है जो हमारे शारीरिक, भावनात्मक, व्यवहारिक, सामाजिक, वित्तीय और आध्यात्मिक जीवन को प्रभावित करती है। यह केवल मृत्यु की प्रतिक्रिया में नहीं होता है; कोई भी नुकसान हमें दुःख दे सकता है।

वर्ष 2020 ने दुनिया भर में कई लोगों के लिए दुःख खरीदा, जो महामारी में एक सामान्य और प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। लेकिन मैं 19 अगस्त 2019 से दुखी हूं जब मैंने अपनी सबसे छोटी बहन को खो दिया। वह एक अकेली माँ थी, जो जीवन और ऊर्जा से भरी थी। वह काम कर रही थी, घर और बच्चों की अच्छी देखभाल कर रही थी। मैं प्रशंसा करता था और वह मेरी प्रेरणा थी।

हम दुख साक्षरता को नुकसान के अनुभव के संबंध में ज्ञान तक पहुंचने, संसाधित करने और उपयोग करने की क्षमता के रूप में परिभाषित करते हैं। यह एक ऐसी क्षमता है जो हम सभी को इस महामारी के बीच में चाहिए। नुकसान के हमारे अनुभव में सामाजिक संदर्भ बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। "हम समुदायों और समाजों में रहते हैं जो तेजी से खंडित हो रहे हैं।" दुख साक्षरता आगे बढ़ने का रास्ता प्रदान करती है। यह हम सभी से दु: से बेहतर तरीके से परिचित होने का आह्वान करता है ताकि हम अपना समर्थन कर सकें।

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है कि मैंने अपनी बहन को 19.8.2019 को खो दिया था और आज उसके बिना एक साल हो गया है। मैं अभी भी अपने दुख से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा हूं। मैंने कई चीजें करने की कोशिश की: खुद को पेशेवर और व्यक्तिगत काम से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में संलग्न करने के लिए, "भगवद गीता" पढ़ना और सुनना, आध्यात्मिक भाषण, भजन आदि सुनना, लेकिन मेरा दुख अभी भी वैसा ही है जैसा कि था

भागवत गीता में, अध्याय -2, श्लोक 23:

मूल श्लोकः

नैनं छिन्दन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकः।

चैनं क्लेदयन्त्यापो शोषयति मारुतः।।2.23।।
अंग्रेज़ी अनुवाद:

कोई भी हथियार आत्मा को टुकड़ों में नहीं काट सकता, ही इसे आग से जलाया जा सकता है,

पानी से सिक्त, ही हवा से मुरझाया हुआ।

मैं उपरोक्त श्लोक का अर्थ समझता हूं लेकिन यह मेरे दर्द को कम करने में मेरी मदद नहीं करता है।

मैंने अपने अगले ब्लॉग में अपने विचारों को कलमबद्ध करने के बारे में सोचा और खुद को दुःखी साक्षर बनाया और प्रत्येक और सभी से समर्थन प्राप्त किया। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपने स्वयं के अनुभव से अवगत रहें। यह "ठीक नहीं होना ठीक है" दुःख का ज्ञान दुःख की साक्षरता का एक प्रमुख पहलू है। दुख कई रूप लेता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए अद्वितीय होता है। इसके चरण नहीं हैं। जो लोग शोक कर रहे हैं उनके पास संकोच की भावनाएं हो सकती हैं जो रोलर कोस्टर की सवारी या लहरों की तरह महसूस कर सकती हैं। ऐसे ही जब हमें दूसरों की मदद करने से पहले खुद के ऑक्सीजन मास्क लगाने की सलाह दी जाती है, तो किसी और का समर्थन करने से पहले खुद के अनुभव को समझना जरूरी है।

दु: साक्षरता के विश्वास में कौशल भी शामिल है। आवश्यक कौशल में से कुछ अनुभवजन्य सुनने वाले हैं, एक संवेदनशील तरीके से सवाल पूछने में सक्षम हैं, और संसाधनों को खोजने के लिए समर्थन की आवश्यकता वाले व्यक्तियों की सहायता करने में सक्षम हैं। जब हम सुनते हैं, तो हमें दु: को ठीक करने या कम करने की आवश्यकता नहीं होती है। हमें उन लोगों की भावनाओं और अनुभवों के बारे में पूछने में सक्षम होने की आवश्यकता है, जो तब भी शोक कर रहे हैं जब यह हमारे लिए सुनने के लिए दर्दनाक है। दुख दुखदायी है। दु: के बारे में ज्ञान और इसके बारे में हमारा अपना अनुभव हमें यह जानने में मदद कर सकता है कि संसाधनों की पहुंच कहां है जब अन्य शिकायतकर्ता उस सहायता का अनुरोध कर रहे हैं। सभी को पेशेवर मदद की जरूरत नहीं है। एक सहायक मित्र जो वास्तव में सुनता है, वह इतना मददगार हो सकता है। इन बदले हुए समय में, हमें पुराने और नए तरीकों से पहुंचने की जरूरत है। हम पत्र और कार्ड लिखना जारी रख सकते हैं और शोक संदेश भेज सकते हैं।

मैंने दुःख से निपटने के लिए कुछ और करने की कोशिश की। मैंने अपनी अन्य बहनों के साथ एक नियमित वीडियो कॉल करना शुरू कर दिया। विडंबना यह है कि मैं ओटी के खिलाफ था या कभी-कभी मैं वीडियो कॉल की अनदेखी करता था, जब मेरी सबसे छोटी बहन कॉल करती थी। मैं फोन पर (वीडियो के बिना) बात करना पसंद करता था। अब मैं क्यों कर रहा हूं? क्या मैं अपराध बोध के कारण कर रहा हूँ? मेरे पास इसका कोई जवाब नहीं है।कई उदाहरण हैं, लोगों में से किसी की स्मृति को सम्मानित करके छात्रवृत्ति बनाने, दान देने, पूजा में खर्च करने, पंडित और हवन, आदि।

जैसा कि मैंने अपने करियर की शुरुआत स्ट्रीट चिल्ड्रेन / जमीनी स्तर के साथ काम करते हुए की है, मैं अब भी हाशिए के लोगों के बारे में सोचने और उनकी मदद करने की कोशिश करता हूँ। अपनी बहन की याद में, मैं अपनी क्षमता के अनुसार कुछ सीमांत लोगों की मदद करता हूं और मैं उनका नाम नहीं लेना चाहता।

मैं महसूस करता हूं और अपने दुख को दूर करने की कोशिश कर रहा हूं। दुःख से पार पाने की यह मेरी शैली है। आप अपने खुद के बारे में सोच सकते हैं।

 कभी-कभी, आपको एक पल का असली मूल्य तब तक कभी पता नहीं चलेगा जब तक कि यह स्मृति नहीं बन जाता!

मैं भगवद गीता के एक अन्य श्लोक के साथ अपना लेखन समाप्त करूंगा:

मूल श्लोकः

कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।

मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि।।2.47।। 

अंग्रेज़ी अनुवाद:

भगवान कृष्ण अर्जुन को कर्म का सिद्धांत समझाते हैं। उन्होंने कहा कि अपने आप पर विश्वास करो और अपने कर्म (कर्म) करो और सफलता अपने आप आपके पीछे जाएगी। कर्म करना केवल हमारे हाथ में है, परिणाम हमारे हाथ में नहीं है।

इसलिए, मैं अपने कर्म (क्रिया) करूंगा: अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर जिम्मेदारियों का ध्यान रखने के लिए।


No comments:

Post a Comment