Sunday 24 May 2020

न केवल अपनी जीवन शैली को प्रबंधित करें बल्कि कोविद 19 लॉकडाउन में एक स्वस्थ जीवन शैली है


केवल अपनी जीवन शैली को प्रबंधित करें बल्कि कोविद 19 लॉकडाउन में एक स्वस्थ जीवन शैली है

रश्मि पांडे
कार्यकारी अधिकारी
इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स ऑफ सोशल वर्क (IASSW)

यह सभी भारतीयों और वैश्विक नागरिकों के लिए इसCOVID19 महामारी के दौरान एक असाधारण अनुभव है और राज्य ने अलग-अलग परिणामों के साथ लॉकडाउन अवधि की घोषणा की है।

लगभग सभी बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग एक ऊबड़ खाबड़ दौर से गुजर रहे हैं और जीवनशैली में अचानक बदलाव से निपटने के लिए इसे चुनौती देना उचित समझते हैं।

मेरे लिए मेरी जीवनशैली में कोई बड़ा बदलाव नहीं है क्योंकि मैं अगस्त 2016 से घर से काम कर रहा हूं। हां, मैं अपनी तेज चाल को हर रोज याद करता हूं, लेकिन मुझे संगीत और नृत्य, हॉल में घूमना, आदि का एक वैकल्पिक विकल्प पता चलता है।

भारत में एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए नौकरानी / नौकर रखना बहुत सामान्य है या हम कह सकते हैं कि यह एक घर में नौकरानी होने का प्रतीक है। लॉकडाउन के बाद, संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई हाउसिंग सोसायटी में नौकरानियों के रूप में एक और संकट का सामना करने वाले परिवारों को अनुमति नहीं है। मैं फिर से एक अलग व्यक्ति हूं, जिनके पास घर पर कभी नौकरानी नहीं थी। हम अपने घर का सारा काम खुद से करते हैं। मेरे परिवार में हम 4 सदस्य हैं- राज (डॉ। रजनीश पांडे-पति) डॉ। सरकारी अस्पताल में काम करते हैं, वरिष्ठ नागरिक सास और एक किशोर उम्र की बेटी हैं। प्रारंभ में (मार्च, अप्रैल), राज को मेडिकल छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लेनी होती हैं क्योंकि वह एनाटॉमी सिखाता है। लेकिन मई में, COVID सकारात्मक मामलों की संख्या बढ़ रही है, डीआरएस संक्रमित हो रहे हैं, अस्पताल को अधिक डॉक्टरों की आवश्यकता है। सभी ऑनलाइन कक्षाएं अब निलंबित कर दी गई हैं और छात्र उन्हें दिए गए असाइनमेंट और कोर्स वर्क को पूरा करेंगे। राज एक सह-रुग्ण (उच्च रक्तचाप) होने के नाते अब वार्ड ड्यूटी नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनके सहयोगियों को कर्तव्य सौंपा गया है। राज और उनके कुछ सहयोगी प्रशासनिक काम देखते हैं क्योंकि इस स्थिति में अधिक से अधिक मैन पावर की जरूरत है। जैसा कि वह हर रोज अस्पताल जाते हैं, हम घर पर बहुत सावधानी बरतते हैं। वह एक अलग कमरे में रहता है और सभी सावधानियों का ख्याल रखता है।

जैसा कि मैं एक अंतर्राष्ट्रीय संघ के लिए काम करता हूं, इसलिए मुझे वैश्विक घड़ी के अनुसार काम करना होगा। मेरे पास 10 am-5 PM ड्यूटी नहीं है, जो मेरे अधिकांश भारतीय सहयोगियों के लिए उपयोग की जाती है। कभी-कभी मेरा काम सुबह जल्दी शुरू होता है और फिर शाम को दूसरे गोलार्ध में, कभी-कभी देर रात में शुरू होता है। यह काम की मात्रा, मेरे इनबॉक्स में ईमेल की संख्या, वर्चुअल मीटिंग, रिमाइंडर्स और IASSW अधिकारियों, समिति अध्यक्षों, आदि के साथ मीटिंग मिनट की तैयारी पर निर्भर करता है। मुझे कहना होगा कि मैं अपने बॉस / बोर्ड के सदस्यों की बहुत मददगार हूं। , जो हमेशा मेरे काम में मेरा साथ देते हैं और यह एक बड़ी मदद है।

इन दिनों समाचार चैनलों, सोशल मीडिया और यहां तक ​​कि परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के बीच बातचीत में कुछ शब्द सामान्य हैं: सामाजिक और शारीरिक गड़बड़ी, वक्र को समतल करना, प्रतिरक्षा, लॉक डाउन, स्काई रॉकेटिंग की कीमतें, स्कूल बंद करना, यह सूची चलती है। दूसरे तरीके से, वर्ष 2020 ने हमारी स्वास्थ्य शब्दावली को बढ़ाया। वे शब्द हैं- महामारी, कोरोना वायरस, कोविद, अलगाव, संगरोध, वेंटिलेटर, वक्र समतल आदि। कभी-कभी, जीवन शैली में परिवर्तन और चिंता तनाव का कारण है। हम आमतौर पर दो प्रकार के तनावों का सामना करते हैं: पहला है शारीरिक तनाव। आप हर दिन इसका अनुभव करते हैं, जब आप चलते हैं, दौड़ते हैं, दौड़ते हैं, सीढ़ियाँ चढ़ते हैं या कोई गतिविधि करते हैं। दूसरे प्रकार का तनाव वह है जो विचारों को प्रेरित करता है। मेडिकल डॉक्टर की पत्नी होने के नाते, ज्यादातर बार मुझे तनाव होता है जब मेरे पति घर से बाहर निकलते हैं और घर आते हैं। अब, मैं महसूस कर सकता हूं और सहानुभूति देता हूं कि जब वह अपने कर्तव्य के लिए जाता है, तो एक सैनिक की पत्नी कैसा महसूस करती है। दुर्भाग्य से, ये हमारे देश में अनसुने नायक हैं।

तनाव को रोकने के लिए मैंने अपनी दिनचर्या को कैसे बदला है? यहाँ पर आपको विचार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

अभ्यास परिवार प्रार्थना समय:

इस भयावह संकट के दौरान, भगवान की पूजा और प्रार्थना करने के लिए कुछ समय बिताना आवश्यक है। हम सभी बहनें (भारत के विभिन्न शहरों से) व्हाट्सएप वीडियो कॉल से जुड़ती हैं औरगायत्री मंत्रका जाप करती हैं। शाम को, परिवार के सभी सदस्य इकट्ठे होकर प्रार्थना करते हैं। कुछ मिनट की प्रार्थना और पवित्र चिंतन आपके दिन भर के तनाव को मार सकता है और सभी के मन को शांति प्रदान कर सकता है। यहां तक कि भगवान का शुक्रिया अदा करते हुए, आपके द्वारा उगने वाले भोजन के लिए किसानों का धन्यवाद, स्वास्थ्य पेशेवरों और सैनिकों का धन्यवाद, अपने जीवन की कीमत पर जीवन बचाने के लिए- याद रखना, धन्यवाद और प्रार्थना करना अच्छा है।

अपने शरीर और आत्मा के लिए योग और व्यायाम:

इस लॉकडाउन के दौरान, अपने आप को जितना संभव हो उतना फिट रखने की कोशिश करें। मैं नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह एक घंटा व्यायाम और योगा करता हूं। मैं भक्ति / आध्यात्मिक संगीत पर स्विच करता हूं और योग करता हूं- प्राणायाम- नाड़ी संधान, कपालभान प्राणायाम।, अनुलोमा प्राणायाम और भ्रामरी प्राणायाम। प्राणायाम के लाभ- यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, शरीर और मन के लिए विश्राम प्रदान करता है, एकाग्रता में सुधार करता है। यह तनाव, अवसाद और उच्च रक्तचाप से छुटकारा दिलाता है। अस्थमा, सिरदर्द, माइग्रेन, न्यूरोलॉजिकल समस्याओं, गैस्ट्रिक समस्याओं को ठीक करता है। रक्त परिसंचरण में सुधार और चिंता को दूर करता है। यह हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करेगा और हमारे शरीर को कोरोनावायरस के प्रति कम संवेदनशील बना देगा।

मज़े और बंधन के लिए इंडोर गेम खेलें:

यह शतरंज, लूडो, ताश के खेल आदि जैसे खेल खेलकर संगरोध के दिनों में मनोरंजन करने का एक शानदार तरीका है। मैं अपनी बेटी के साथ खेलता हूं और लगभग हर बार मैं खेल हार गया। वह हमेशा जीतती है।

फिल्में और टीवी शो देखें जो बच्चे और परिवार के अनुकूल हों:

हम पौराणिक और कॉमेडी शो देखने का आनंद लेते हैं। कभी-कभी अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर वेब सीरीज़। हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री देखी- एक चाइल्ड नेशन पॉलिसी जो चीन और पैरासाइट- एक कोरियाई ऑस्कर पुरस्कार विजेता फिल्म पर आधारित है।

लॉकडाउन में अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें, तनाव और चिंता के बजाय इस समय का उपयोग अपने कौशल में सुधार और सकारात्मक रहने के लिए करें। जैसा कि नेपोलियन पहाड़ी ने कहा था "हर प्रतिकूलता अपने साथ समान या अधिक अवसर का बीज लाती है" जब आप सकारात्मक सोचते हैं तो आप किसी भी परिस्थिति में जीवन में कई नए अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

2 comments:

  1. आपके द्वारा दिए गए अनुभव एवं विचार से इस महामारी से लड़ने में सहायता प्राप्त होगी और मानसिक दृढ़ता प्राप्त होगी

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत -बहुत धन्यवाद

      Delete